में Motapa Kaise Kam Kare – बढ़े वजन से छुटकारा पायें

2024 में Motapa Kaise Kam Kare

मोटापा हमारे जीवन मे कभी भी आ सकता है, इससे घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है आप घर पर रहकर और कुछ आसान घरेलू उपाय कर के इससे छुटकारा पा सकते हैं। आज हम Motapa Kaise Kam Kare इसके बारे में आसान शब्दों में लेकिन विस्तार से जानने वाले हैं।

Motapa Kaise Kam Kare

मोटापा क्या है?

हर किसी व्यक्ति की हमेशा से ये इच्छा रहती है की उसका शरीर एक आकर्षक रूप में दिखता रहे, चाहे वह पुरुष हो या महिला मोटे या ज्यादा वजन वाले शरीर के साथ कोई भी ज्यादा खुश दिखाई नहीं देता।
मोटापा जीवन की एक ऐसी अवस्था है, जिससे हम सभी दूर ही भागते हैं। लेकिन फिर भी कुछ न कुछ कारणों से ये हमारे जीवन में शामिल हो ही जाता है। अर्थात शरीर के आकार में अनचाही वृद्धि जिसके कारण हम असहज महसूस करते है मोटापा कहलाता है।

मोटापा के कारण

हमेशा से कोई मोटापे का शिकार नहीं होता, बल्कि गलत खानपान या गलत जीवनशैली के कारण या किसी ख़ास बीमारी के कारण व्यक्ति का वजन बढ़ जाता है।
हमारे व्यस्त जीवन में घर के संतुलित भोजन की कमी होना और बाहर के असंतुलित खानपान जिसमे बाहर का खाना ज्यादा तले पदार्थ का सेवन करना और फास्ट फूड इसके प्रमुख कारण होते हैं।
मोटापा समय के साथ बढ़ता भी रहता है जिसे अगर समय से रोका नहीं गया तो ये और भी बढ़ सकता है जिससे हमें अन्य बीमारियों का भी शिकार होना पड़ सकता है।

बढ़े वजन का हमारे जीवन पर प्रभाव

एक बार वजन बढ़ जाने के बाद इसे कम करना हमारे लिए जीवन की सबसे बड़ी चुनौती होती है क्योंकि बढ़े हुए वजन के साथ हमारा शरीर आकर्षक नहीं दिखता है, जिससे हमारे व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों जीवन पर भी गहरा प्रभाव पड़ता है।
कई जगह बढ़े वजन के कारण हमें हंसी का पात्र भी बनना पड़ता हैं जिससे हमारे मनोबल को नुकसान पहुंचता है। शरीर पे ज्यादा मात्रा में चर्बी होने के कारण शरीर के अन्य अंगों के काम करने पर भी प्रभाव पड़ता है, जिससे हमें अन्य बीमारियों का भी सामना करना पड़ सकता है।
जैसे – फैटी लीवर, टाइप 2 डायबिटीज़, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट ब्लॉकेज इत्यादि।

वजन कम करने के लिए असरदार घरेलू उपाय (Best Weight loss tips in Hindi)

वैसे तो हम भारतीयों के लिए कुछ भी करना ज्यादा मुस्किल की बात नहीं होती लेकिन जब बात वजन कम करने की हो तो मामला अलग होता है।नीचे दिए गए कुछ नियमों को अगर हम अपने जीवन में उतार सके तो वजन कम करना हमारे लिए आसान हो जाता है।

इसमें हम उन आसान नियमों के बारे में ही बताएंगे जिसे हर कोई आसानी से
पालन कर सके।

#1. मजबूत मानसिकता(Strong Mindset)

अब आपने वजन कम करने के बारे में ठान लिया है तो आपको एक बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए, की वजन का कम होना एक दिन या एक हफ्ते में संभव नहीं होता है, जिस प्रकार धीरे-धीरे समय के साथ वजन बढ़ता है, ठीक उसी प्रकार वजन के कम होने में भी थोड़ा समय जरूर लगता है जरूरत है तो बस आपके दृढ़ संकल्प शक्ति और खुद के ऊपर भरोसा करने की।

#2. जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड को मना करें

वास्तव में इस नियम का पालन करना हमारे लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है।
जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड जैसे की पिज्जा, पास्ता, बर्गर, बिस्किट, समोसा, पेस्ट्री, नमकीन आदि खाद्य पदार्थ हमारे आहार में रोजाना इस्तेमाल होने वाली वस्तुएं है लेकिन वजन कम करते समय हमें इनसे दूरी बना कर रखना चाहिए।

#3. चीनी छोड़ने के फायदे

वजन कम करने के पीछे चीनी छोड़ने की बहुत बड़ी भूमिका होती है मीठे को अपने आहार(diet) में कम से कम लेना शुरू कर दीजिए क्योंकि मीठे में कैलोरी ज्यादा मात्रा में होती है जो वजन बढ़ने का कारण बन सकती है। सफेद चीनी का प्रयोग बेहद कम से कम करें। यदि आपको कुछ मीठा खाने कम मन हो तो आप फल का सेवन कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे बहुत मीठे फल ज्यादा मात्रा में मत लें।

#4. रिफाइंड या सिंपल कार्बोहाइड्रेट से दूर रहें

इन कार्बोहाइड्रेट में से पोषक तत्त्व और फाइबर निकले जा चुके होते हैं,
रिफाइनिंग प्रक्रिया से बने भोजन हमारे पाचन को बाधित कर सकता है, ये हमारी आंतो में चिपकता भी है जिससे हमें अन्य बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए मैदे से बने खाने का उपयोग कम से कम करें।

#5. गर्म पानी पीने के फायदे

हमारे शरीर का 70% हिस्सा पानी से बना है इसलिए हमारे स्वास्थ्य के लिए पानी का विशेष महत्व होता है, चाहे बात वजन घटाने की हो या स्वस्थ रहने की पानी हमेशा ही अहम होता है इसलिए शरीर में पानी की मात्रा कम न होने दें। यदि आपका भी पेट बढ़ा हुआ है तो गर्म पानी आपके लिए बेस्ट ड्रिंक होने वाला है।

अध्ययन(Studies) की माने तो गर्म पानी चर्बी(Fat) को अणु(molecule) में प्रवर्तित करता है, जिससे पाचन तंत्र(Digestive system) को इसे खत्म करने में सहायता मिलती है।
गर्म पानी शरीर में उपापचय(Metabolism) को सक्रिय करता है जिससे शरीर का तापमान बढ़ता है और रक्त परिसंचरण(Blood circulation) बढ़ता है जिससे वजन घटने में सहायता होती है। इसको आप खाली पेट पिए तो सबसे अच्छा है, यदि आप चाहे तो इसमें नींबू का रस और कला नमक मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

#6. संतुलित आहार

यदि वजन कम करने की बात हो रही है तो आहार की महत्वपूर्ण भूमिका होती है जिसे अगर नज़रंदाज़ किया जाए तो परिणाम संतोषजनक नहीं होंगे।

आहार में हमें कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए।
  • आप दिन भर में जितनी ऊर्जा(Energy) खर्च करते है या आपके वजन के अनुसार जितनी ऊर्जा की जरूरत शरीर के रखरखाव के लिए जरूरी होती है उससे कम ऊर्जा का सेवन करना चाहिए, जिससे धीरे धीरे वजन कम होने में मदद मिलती है।
  • अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करें। वजन कम करते समय आपको वजन के अनुसार 1.5-2 ग्राम/प्रति किलोग्राम प्रोटीन का दिन भर के आहार में सेवन करना लाभकारी होता है।
  • भोजन को नियमित रूप से खाना शुरू करें।
  • दोपहर के भोजन में भोजन का आधा हिस्सा सलाद के रूप में लें तथा आधे हिस्से में घर का बना संतुलित और सेहतमंद भोजन का सेवन करें।

#7. व्यायाम का महत्व

व्यायाम हमारे शरीर को मज़बूत करने की दृष्टि से महत्वपूर्ण है लेकिन जब बात वजन कम करने की हो तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।
अक्सर हमारी दिनचर्या में टहलना या शारीरिक गतिविधियां शामिल नहीं होती और एक जगह बैठ कर काम करना पड़ सकता है, जिसके कारण हमारा वजन कब बढ़ने लगता है हमें पता भी नहीं लगता।
वजन कम करने के इस सफर में खानपान का विशेष महत्व होने के साथ साथ व्यायाम का भी अपना अलग योगदान होता है जिससे अतिरिक्त चर्बी(Fat) शरीर पर जमा न हो सके।

#8. आँवला, एलोवेरा, अदरक का जूस

आँवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जो उपापचय(Metabolism) को बढ़ाने में सहायक होता है जिससे चर्बी(Fat) कम करने में सहायता मिलती है, एलोवेरा में फाइबर की मात्रा अधिक होती है हमारे पाचन के लिए बहुत आवश्यक है और यह ब्लड सुगर को भी कंट्रोल करने में कारगर साबित हुआ है।
अदरक भी उपापचय(Metabolism) के लिए एक बूस्टर की भांति है इसके सेवन से हमें भूख की अनुभूति कम होती है जो की वजन घटाने के सफर में जरूरी है। वैसे तो इनका जूस बना कर पीना भी हमारे वजन घटाने में सहायता करता है लेकिन यदि इनका मिक्स जूस बना कर सेवन किया जाए तो चमत्कारी फायदे देखने को मिलेंगे।

#9. जीरे का पानी है फायदेमंद

पेट की अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए जीरे के पानी का सेवन अगर खाली पेट किया जाए तो अति लाभदायक सिद्ध होगा, इसके लिए आपको एक छोटे चम्मच जीरे को आधा ग्लास पानी में रातभर के लिए भिगो कर रख दें और सुबह उठ कर इसका सेवन करें अगर आप चाहे तो जीरे को चबा कर खा भी सकते है या सिर्फ पानी भी पी सकते हैं।

#10. बंद गोभी का सेवन

ब्रोकली को वजन घटाने के लिए आहार में शामिल करना चाहिए ऐसा तो सभी जानते है लेकिन बहुत कम लोगों को पता होता है की बंद गोभी भी वजन घटाने में बहुत फायदेमंद है।
इसका सेवन करने के लिए हम इसे अपने आहार में सलाद या सब्जी के रूप में शामिल सकते हैं।

You May Also Know – 6 Best Weight Loss Drink In Hindi

Conclusion

आज के व्यस्त जीवन में पैसे से ज्यादा स्वास्थ्य की चिंता करने का समय है, जिसे हम हमेशा नजरंदाज़ करते रहते हैं जो एक स्वस्थ जीवन के लिए बिल्कुल भी ठीक बात नहीं है। मोटापा भी उसी जीवन का हिस्सा है जिसे जाने अनजाने मे इसका शिकार होने लगते हैं, इसलिए खानपान का सही चुनाव करके और नियमित व्यायाम करके हम इससे दूर रह सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं की हमारी ये उपरोक्त जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

FAQ

#1. मोटापे के कारण कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं?

मोटापा के कारण व्यक्ति का जीवन बहुत निराशापूर्ण हो जाता है, साथ ही इससे कई गम्भीर बीमारियां भी हो सकती हैं। इन गंभीर बीमारियों में डायबिटीज, उच्च रक्तचाप, हार्ट ब्लाकिज, अर्थराइटिस व ब्रेन स्ट्रोक जैसे गंभीर रोग हो जाते हैं।

#2. मोटापे की किस स्थिति में डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए?

अगर आपके शरीर का वजन ज्यादा है जिससे आपको छोटी-मोटी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, तो यह आम बात है। मगर मोटापे के कारण यदि आपके कमर या जोड़ों में दर्द होने लगे, या आप सामान्य दिनचर्या अच्छे से नहीं कर पा रहे हों तो डॉक्टर से मिलना ही एक अच्छा विकल्प हैं।

#3. औषधियों द्वारा मोटापा कम कैसे होता है?

औषधियां मुख्य रूप से आपके वजन कम करने के मार्ग में तेजी ला सकती हैं। औषधियों का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो यह मोटापे को कम करने में अति लाभकारी होंगी।

Leave a comment